बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन मटेरियल का बिजनेस कैसे करें | Building Construction Material Business in Hindi

बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन मटेरियल का बिजनेस- भारत इस समय प्रगतिशील देश है यहां नवनिर्माण हर समय चलता रहेगा चाहे नवनिर्माण आधुनिक बिल्डिंगों का हो घरो का हो दुकानों हो या होटलों का हो हर समय कुछ नया निर्माण चलता रहता है इसी कारण निर्माण कार्य से जुड़े व्यवसाय भारत में बहुत तेजी से विकसित हो रहा है कंस्ट्रक्शन का काम बहुत अधिक बढ़ गया है. इसका एक मुख्य कारण यह है कि आज के समय में अन्य बहुत से लोग भी अपना नया घर बनवा रहे हैं. ऐसे में जिस बिज़नेस की सबसे ज्यादा कमाई हुई हैं, वह है बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन मटेरियल का व्यापार. जी हां लोगों को अपने घर बनवाने के लिए विभिन्न मटेरियल एवं उपकरणों की जरूरत होती है. ऐसे में ये मटेरियल लोगों को उपलब्ध करने वाले लोग बहुत मोटा मुनाफा कमाते हैं. ये मुनाफा आप भी बहुत आसानी से कमा सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ बातों की जानकारी प्राप्त करने की आवश्यकता होगी, जिसे हम इस पोस्ट के माध्यम से आप को बताने जा रहे अगर आपके मन में इस बिजनेस को करने की दृढ़ इच्छा है तो इस लेख को पूरा पढ़ें

1 लाख 60 हजार रुपये लगाकर शुरू करें ये बिजनेस हर महीने 40 हजार तक होगी कमाई

Contents

बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन मटेरियल का व्यापार क्या होता है (Construction Material Business)

बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन मटेरियल का नाम सुनते ही आप लोगों को समझ आ रहा है कि किसी बिल्डिंग या घर का बनाने के लिए जिन चीजों की आवश्यकता होती हैं, उसका बिजनेस बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन मटेरियल का व्यापार कहलाता है. इसमें सबसे बड़ा फायदा यह है कि जो लोग इसका बिजनेस कर रहे हैं उनसे लोग संपर्क करके अपने घर का निर्माण करने के लिए मटेरियल खरीदते मतलब कि आपको ग्राहक तक जाने की जरूरत नहीं पड़ती ज्यादा क्यों कि ग्राहक खुद आप की तलाश में आता है हैं इससे बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन मटेरियल का बिज़नेस करने वाले व्यापारी भाईयों को बहुत फायदा होता है.

यह भी पढ़ें- फ्रेंचाइजी क्या है और ये कितने प्रकार की होती है

बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन मटेरियल मे कौन कौन सी सामग्री आती है (Construction Material Business)

किसी भी बिल्डिंग या घर बनाने के लिए बहुत सी सामग्रियों की आवश्यकता होती हैं जिसमें से मुख्य रूप से हैं बालू
गिट्टी
ईंट
सीमेंट
लोहा
बल्ली
सीढ़ी
टाइल्स
और कुछ मशीनें भी होती हैं

बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन मटेरियल का बिजनेस कैसे करें | Building Construction Material Business in Hindi

बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन मटेरियल कहां से खरीदें

बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन मटेरियल आपको मुख्य रूप से मटेरियल बनाने वाली कंपनीयो से सीधा खरीद सकते है. इसके लिए आपको अलग अलग सामग्री के लिए अलग अलग कंपनियों से संपर्क करना होगा जैसे कि सीमेंट बनाने वाली कंपनी, सरिया बनाने वाली कंपनी, ईटों के लिए भट्टो के मालिकों से सम्पर्क करना होगा या फिर आपके आसपास कोई बङा शहर हो जहा बिल्डिंग मटेरियल के होलसेल की दुकाने हो तो वहां से भी खरीद सकते हैं इसके अलावा गिट्टी एवं बालू जैसी चीजें आपको इनके विक्रेता से खदान से ऑनलाइन बुक भी कर सकते हैं कई राज्य में सरकार इनकी डिलीवरी भी शुरू कर रही है ऑनलाइन, आपको इसकी एक सूची तैयार करनी होगी कि आपको ये सभी चीजें कितनी और कहाँ लेनी है. इसके बाद आप अपनी सुविधा के अनुसार इन सभी चीजो को इकठ्ठी कर ले, इसके अलावा आप बिल्डिंग मटेरियल बेचने वाले व्यापारियों से भी संपर्क करके उनसे भी जान सकते हैं कि वह कहां से यह सामान खरीदते हैं

बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन मटेरियल की दूकान कहा पर खोले (Construction Material Business)

बिल्डिंग मटेरियल का व्यापार करने के लिए आपको बहुत बड़ी जगह कि जरुरत होगी. आपको यह बिज़नेस ऐसी जगह पर शुरू करना पङेगा. जहां पर बड़े – बड़े ट्रक एवं ट्रेक्टर जैसे मालवाहक वाहन अच्छे आ जा सके. क्योंकि बिल्डिंग मटेरियल को लाने ले जाने का काम इन्ही वाहनों के द्वारा किया जाता है . यदि आपके पास इतनी जमीन शहर के पास या रोङ के उपर है तो आप इस बिज़नेस को वहीँ शुरू करें नहीं तो इसके लिए आपको किराये से जगह लेनी होगी.

बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन मटेरियल सामग्री लाने ले जाने के लिए ट्रांसपोर्ट

आपको कंपनी से माल अपने पास मंगवाने के लिए और माल को ग्राहक तक पहुँचाने के लिए ट्रांसपोर्ट का प्रबंध करना होगा. इसके लिए आपको ट्रेक्टर या ट्रक किराये पर लेने की आवश्यकता होगी. इसके लिए आप ट्रांसपोर्ट बिज़नेस करने वाली कंपनी से भी संपर्क कर सकते हैं या फिर . या फिर अपने आसपास किसी ट्रक और ट्रैक्टर वाले से संपर्क करके रखें, किरायें पर ट्रांसपोर्ट का प्रबंध करना बेहतर होगा क्योंकि इसमें आपको कम खर्च करना होगा.

बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन मटेरियल बिज़नेस के लिए लाइसेंस (Construction Material Business)

किसी बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए आपको पास औथौरिटी द्वारा जारी किया हुआ लाइसेंस होना आवश्यक है. आप अपने इस बिज़नेस के लिए एमएसएमई के तहत उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक है. लाइसेंस लेने से एक फायदा यह भी है कि अगर आप के पास लाइसेंस होगा तो आपको लोन भी आसानी से मिल जाता है इसके अलावा आपको ट्रेड लाइसेंस एवं जीएसटी रजिस्ट्रेशन कराना भी आवश्यक होगा. ये सभी लाइसेंस प्राप्त होने पर ही आपका बिज़नेस कानूनी रूप से सही माना जायेगा, नहीं तो आपका यह बिज़नेस गैर कानूनी होगा पर इससे आपको आगे चलकर काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है

बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन मटेरियल बिज़नेस करने में कुल निवेश(Construction Material Business)

हम कोई भी बिजनेस शुरू करने का सोचते हैं तो सबसे पहले दिमाग में यही बात आती है कि इस मे कुल कितना निवेश करना होगा, किसी भी बिजनेस में लागत इस बात पर निर्भर करती है कि आप उस बिजनेस को किस स्तर पर शुरू कर रहे हैं यदि आप बिल्डिंग मटेरियल बिज़नेस को छोटे स्तर पर शुरू करना चाहते है, तो इसमें जो आप को निवेश करना होगा वह 10 से 15 लाख रूपये के आस पास होगा. इसके लिए जरुरी नहीं है कि आप सभी बिल्डिंग मटेरियल को स्टॉक करें. आप किसी भी एक मटेरियल का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं जैसे लोहे के सरिए का या फिर सीमेंट डीलरशिप आदि. लेकिन यदि आप इसे एक बड़े स्तर पर शुरू कर रहे हैं, तो आपको इसके लिए कम से कम 50-60 लाख तक का निवेश करना पड़ सकता है.

बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन मटेरियल व्यवसाय के लिए कमर्चारी (Construction Material Business)

बिल्डिंग मटेरियल का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस हैं जिसे आप अकेले शुरू नहीं कर सकते हैं. आपको इसके लिए कुछ मजदूरो और कर्मचारियों की जरूरत पड़ेगी. आप उन्हें नौकरी पर रख सकते हैं ये माल को एक स्थान से दुसरे स्थान में पहुँचाने, गाड़ी में लोड करने एवं स्टॉक करके रखने में आपकी सहायता करेंगे.

बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन मटेरियल बिज़नेस की मार्केटिंग

आज के समय हर क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है इसके लिए मार्केटिंग बहुत जरूरी है अब आपने अपने बिज़नेस की शुरुआत तो कर ली अब बारी आती हैं इसके प्रचार लोगों तक आपके बिजनेस की जानकारी पहुचाने की क्यो की जब तक आप इसका प्रचार नहीं करेंगे, तो आपके बिज़नेस के बारे में जानकारी लोगों को पता केसे चलेगा. इसलिए आपको अपने बिज़नेस का विज्ञापन करना होगा. इसके लिए आप न्यूज़पेपर में विज्ञापन दें, पम्पप्लेट छपवायें. सोशल मीडिया के माध्यम से भी लोगों को अपने बिज़नेस के बारे में जानकारी दें.

बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन मटेरियल व्यापार की मे ग्राहक तक पहुंच (Construction Material Business)

बिज़नेस का एक नियम होता है जब आप मार्केट में नए आए तो मुनाफे से ज्यादा अपनी पहचान बनाने पर ध्यान देना चाहिए जब आप मार्केटिंग से एक बार ग्राहक को अपनी दुकान पर ले आए है अब आप ऐसा क्या करेंगे कि वह ग्राहक दूसरे ग्राहकों को आप की दुकान पर लेकर आए हैं पैसे देकर की गयी मार्केटिंग तो कुछ समय के लिए होती है पर ग्राहक जो दूसरे ग्रह को लेकर आएगा यह मार्केटिंग हमेशा चलती है इसलिए अपने ग्राहक को अच्छा सामान दे उसका विश्वास जीते और उसे बाजार के भाव से सस्ता सामान दे शुरू शुरू में जब आप का ये बिज़नेस नया हो जब एक बार बाजार में आपकी पहचान बन गई फिर ग्राहक अपने आप आपके पास आएगा और आप अच्छा खासा मुनाफा कमा पाओगे

बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन मटेरियल बिज़नेस में लाभ (Construction Material Business)

यह बिज़नेस एक तरह से सदाबहार बिजनेस है क्यों कि हर समय कुछ न कुछ नया बनता रहता है बिल्डिंग मटेरियल सामान की माग हर समय बाजार में होती है है काफी मुनाफे वाला बिज़नेस साबित हो रहा है. यदि आप इस बिज़नेस को अच्छे से एवं कानून के दायरे में रहकर शुरू करते हैं, तो आपको इससे अच्छा मुनाफा मिल जायेगा. शुरुआत में आप इससे लाखों रूपये कमाएंगे लेकिन आगे जाकर यही बिज़नेस आपकी करोड़ों की कमाई भी करा सकता है.
लास्ट में हम आपसे यही कहेंगे यदि आप सबसे ज्यादा चलने वाला बिज़नेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह बिज़नेस आपके लिए फायदे का सोदा साबित हो सकता है. क्योंकि इस बिज़नेस से मुनाफा भी बहुत है.

FAQ

बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन मटेरियल कौन-कौन से होते हैं ?

बालू, ईंट, गिट्टी, लौहे के सरिये, सीमेंट, टाइल्स,बल्ली आदि.

बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन मटेरियल बिज़नेस शुरू कैसे करें ?

आपको सबसे इस बिजनेस में होने वाले निवेश की व्यवस्था करनी होगी फिर आपको उन लोगों से मुलाकात करनी होगी जो पहले से ही इस बिजनेस में है उनसे कुछ अनुभव प्राप्त करके और योजना बनाकर उन कंपनियों से संपर्क करना होगा जो ये मटेरियल बनाते हैं इसके बाद आप लाइसेंस प्राप्त करने इस बिज़नेस कि शुरुआत कर सकते हैं.

बिल्डिंग मटेरियल बिज़नेस में कितनी लागत लगेगी ?

एक छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए कम से कम 10 से 15 लाख रूपये का निवेश करना होगा.

बिल्डिंग मटेरियल बिज़नेस में पूँजी की व्यवस्था कैसे करें ?

आप बैंक से लोन ले सकते हैं. या किसी से पार्टनरशिप कर सकते हैं और सीमेंट की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं

नये बिजनेस जानकारी के लिए यह भी पढ़े

इस पत्ते के सिर्फ 100 पौधों से होती है सालाना 2 लाख रुपये तक की  कमाई, सरकार भी करती है सहयोग

मुर्गी पालन का बिजनेस कैसे शुरू करें 

Ola partner बन के शुरू करें बिज़नेस हर महीने 50 हजार रुपए तक होगी कमाई

5 सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस-2022

मशरूम की खेती कैसे करें संपूर्ण जानकारी

सोलर आटा चक्की का बिजनेस

Leave a Comment

Discover more from Business Ideas In Hindi

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading