अमूल Products फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे 2022 में पूरी जानकारी Amul Franchise Hindi

अमूल Products फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे 2022 में पूरी जानकारी, अमूल फ्रेंचाइजी क्या है, 12 महीने चलने वाला बिजनेस, Amul Franchise Kaise le, Amul Franchise in Hindi, amul india franchise, amul distributor, amul franchise cost, amul parlour franchise, amul dealership, amul distributorship, amul ice cream franchise, amul parlour, amul dairy contact number, amul product dealership, amul website, amul india, business ideas in hindi, business idea, amul franchise profit,


यह भी पढ़ें –Dr Lal Pathlabs की फ्रैंचाइज़ी लेकर करें महीने की लाखों की कमाई 

अगर आप अपना खुद का बिजनेस करना चाहते हैं और आप तलाश में एक अच्छी और ज्यादा मुनाफा देने वाली Franchise के तो अब आप की तलाश खत्म हुईं क्यों कि हम आप के लेकर आये हैं बहुत ही बेहतरीन Franchise जिसे आप बहुत कम लगता में शुरू कर सकते हैं और बहुत बड़ा मुनाफा कमा सकते हैं हम जिस फ्रेंचाइजी की बात कर रहे हैं वो है Amul Franchise क्योकि अमूल दूध और दुध के बने प्रोडक्ट का बहुत बड़ा नाम है हर घर तक इसकी पहुंच है अगर आप अमूल फ्रेंचाइजी लेकर बड़ा व्यापार किया जा सकता है। अगर आपको नहीं पता की फ्रेंचाइजी क्या होती है तो जानिए सबकुछ फ्रेंचाइजी के बारे में एक क्लिक करके

अगर आप फ्रेंचाइजी एक अच्छी लोकेशन खोलते हैं तो Amul Franchise आप को पहले ही दिन कमाई देने लगेगी । अगर आप Amul Franchise कम भीड़ भाड़ वाली जगह पर खोलते हैं तो उसमें कुछ टाइम आपको लगेगा फिर ग्राहक अपने आप शुरू हो जाएंगे

यह भी पढ़ें – ₹1 लाख लगाकर हर महीने करें लाखों में कमाई

Contents

अमूल फ्रेंचाइजी क्या है (What is Amul Franchise)

अमूल कंपनी की शुरुआत गुजरात राज्य में हुई थी और इस कंपनी को साल 1946 में त्रिभुवंदास पटेल द्वारा स्थापित किया गया था. ये कंपनी भारत में हुई सफेद क्रांति से जुड़ी हुई है. और ये दूध के क्षेत्र से जुड़ी हुई है यह दूध के प्रोडक्ट को बनाती है और मार्किट में बेचती है।

यह सब आप जानते है की अगर किसी कंपनी को अपने व्यवसाय क्षेत्र को बढ़ाना होता है तो वो मार्किट में वह अपना नेटवर्क बनाती है जिससे हम फ्रैंचाइज़ी (Distribution Business) के नाम से जानते है।

हर कंपनी की तरह Amul कंपनी भी यही कार्य करती है Amul अपने नेटवर्क को बढ़ाने के लिए देश के हर कोने में अपना नेटवर्क पहुँचाना चाहती है जिसके लिए वो लोगो को Amul Franchise (Distribution) देती है जिसके लिए वो थोड़ा शुल्क लेती है और इसके बदले में वो अपनी फ्रैंचाइज़ी आपको दे देती है।

यह भी पढ़ें – इस पत्ते के सिर्फ 100 पौधों से होती है सालाना 2 लाख रुपये तक की  कमाई, सरकार भी करती है सहयोग

अमूल फ्रेंचाइजी कितने प्रकार की होती है (Types of Amul Franchise)

Amul Franchise 2 प्रकार की होती है आइये जानते हैं विस्तार से अमूल फ्रेंचाइजी के दोनों प्रकार के बारे में कि ये कैसे कार्य करती है

अमूल फ्रेंचाइजी के प्रकार और निवेश –

(1)- एक फ्रेंचाइजी है अमूल आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर फ्रेंचाइजी।

क्या होता है आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर (What Is Ice Cream Scooping Parlour)

आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर भी एक तरह की दुकान होती है जहां पर कई तरह की आइसक्रीम को बेचा जाता है. इस तरह के पार्लर में जाकर कोई भी व्यक्ति अपनी पसंद की आइसक्रीम को कप या फिर कोन के अंदर ले सकता है और चाहें तो उसी दुकान में बैठकर अपनी आइसक्रीम को खा भी सकता है. आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर में शेक्स, पिज़्ज़ाज़, सैंडविचेज़ , बर्गर, हॉट चॉकलेट ड्रिंक, कॉफी जैसी चीजे भी बेची जाती हैं.

अमूल आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर फ्रेंचाइजी में कुल निवेश अमूल आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर फ्रेंचाइजी खोलने के लिए आपके पास कम से कम 6-7 लाख रुपए होने चाहिए. इन रुपए में से अमूल कंपनी 50 हजार रुपए नॉन रिफंडेबल ब्रांड सिक्योरिटी के तौर पर आप से लेगी.

दुकान का पुरा रेनोवेशन कराने पर आपका करीब 4 लाख रुपए तक का खर्चा आएगा. उपकरण (जैसे फ्रिज, मिक्सी, और अन्य छोटे -मोटे सामान) पर 1.50 लाख रुपए तक का खर्चा आएगा और इस प्रकार स्‍कूपिंग पार्लर खोलने के लिए आपको 6 लाख का निवेश करना होगा.

यह भी पढ़ें- मख़मली पेन्सिल बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर फ्रेंचाइजी लेने के नियम

आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर फ्रेंचाइजी देने के लिए अमूल कंपनी द्वारा कुछ नियम बनाए गए हैं. ये नियम जगह और एरिया से जुड़े हुए हैं आप को इन्हें Amul Franchise लेने से पहले पूरा करना होगा और इन नियमों के बारे में नीचे विस्तार बताया गया है.

आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर को खोलने के लिए आप केवल इस तरह की दुकान का चयन करें, जो कि किसी स्कूल, मार्केट और एजुकेशनल इंस्टीट्यूट, जैसी जगहों पर बनी हो. क्योंकि अमूल की कंपनी सिर्फ ऐेसे स्थानों पर अपनी कंपनी की फ्रेंचाइजी खोलने की अनुमति देती है जहां भीड़ भाड़ ज्यादा हो।

आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर के लिए कितनी बड़ी होनी चाहिए दुकान?

अमूल कंपनी द्वारा आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर की फ्रेंचाइजी को देने के लिए बनाए गए नियमों के अनुसार आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर खोलने के लिए आपके पास कम से कम 300 स्क्वायर फीट पर बनी हुई, एक दुकान होनी चाहिए ( ये दुकान किराए की भी हो सकती है या फिर आपकी खुद की भी). इसके अलावा आप चाहें तो किसी भी खुली जगह पर भी अपना ये आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – Ola partner बन के शुरू करें बिज़नेस हर महीने 50 हजार रुपए तक होगी कमाई

आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर खोलने पर औसत रिटर्न (Average Returns on MRP)

अमूल की आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर फ्रेंचाइजी खोलने पर आपको सिर्फ अमूल के प्रोडक्ट को बेचना होगा और अमूल कंपनी अपने प्रोडक्ट को बेचने पर आपको कुछ प्रतिशत का मुनाफा देगी.

Pre packed आइसक्रीम बेचने पर आपको 20 % औसतन रिटर्न्स मिलेगा MRP पर. अमूल कंपनी की आइसक्रीम के अलावा भी अगर आप AMUL द्वारा बनाए गए अन्य प्रोडक्ट को इस पार्लर में बेचते हैं. तो आपको उन प्रोडक्ट पर औसतन रिटर्न्स मिलेगा MRP के ऊपर 10% तक.

अगर आप पिज़्ज़ाज़, सैंडविचेज़,शेक्स, बर्गर, हॉट चॉकलेट ड्रिंक,कॉफी जैसे सामान अमूल पार्लर की फ्रेंचाइजी खोलकर बेचते हैं. तो आपको इन समानों की बिक्री पर 50% तक लाभ मिलेगा. इसलिए आप हमेशा कोशिश करें की आप बर्गर, कॉफी और हर तरह के शेक्स अपने पार्लर में जितना ज्यादा हो सकें उतना बेचें. ऐसा करने से आपका मुनाफा ही बढ़ेगा.

यह भी पढ़ें- बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन मटेरियल का बिजनेस कैसे करें 

संख्याउत्पाद का नामएवरेज रिटर्न्स ऑन MRP
1 प्री पैक्ड आइसक्रीम20%
2कंपनी के अन्य उत्पादों पर10%
3पिज़्ज़ाज़, सैंडविचेज़, बर्गर, हॉट चॉकलेट ड्रिंक,
कॉफी और इत्यादि
50%

(2) – अमूल की दुसरी फ्रेंचाइजी है अमूल प्रिफेयरड आउटलेट या अमूल रेलवे पार्लर या अमूल क्‍योस्‍क–

अगर आप के पास अमूल आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर फ्रेंचाइजी लेने के लिए जरूरी निवेश के रुपए नहीं है तो आप amul की ये दूसरी Franchise ले सकते हैं इस मे निवेश बहुत कम है

अमूल की दुसरी फ्रेंचाइजी है अमूल प्रिफेयरड आउटलेट या अमूल रेलवे पार्लर या अमूल क्‍योस्‍क की फ्रैंचाइज़ी के लिए भी कुछ नियम बनाए गए हैं ये नियम जगह और एरिया यानी क्षेत्र से जुड़े हुए हैं और इन नियमों के बारे में नीचे बताया गया है.

अमूल प्रिफेयरड आउटलेट के लिए स्थान का चयन (Location Selection for Amul Preferred Outlet Franchisee)

अमूल कंपनी के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अगर किसी व्यक्ति को अमूल प्रिफेयरड आउटलेट / अमूल रेलवे पार्लर / अमूल क्‍योस्‍क प्रकार की फ्रेंचाइजी लेनी है. तो उसके पास ऐसे स्थान कि व्यवस्था हो जहां पर ज्यादा सख्या में लोगों का आना जाना हो.

अमूल कंपनी के नियमों के अनुसार किसी रेलवे स्टेशन, बाजार, स्कूल प्रमुख शैक्षणिक संस्थान, अस्पतालों के आस पास ही इस तरह की फ्रेंचाइजी को खोला जा सकता है सिर्फ. अगर आप अमूल की इस प्रकार की फ्रेंचाइजी को लेना चाहता है, तो ऊपर बताई गई जगह के आस पास ही किसी दुकान को किराए पर लेना होगा.

यह भी पढ़ें- पीवीसी पाइप बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें

कितनी बड़ी होनी चाहिए दुकान (Area)

अमूल आउटलेट की फ्रैंचाइज़ी को शुरू करने के लिए कम से कम 100 से लेकर 150 स्क्वायर फीट बड़ी दुकान की जरुरत पड़ेगी. इसलिए दुकान को किराए पर लेते समय आप ये ध्यान रखें कि उस दुकान का एरिया अमूल द्वारा बनाएं गये नियमों के अनुसार हो.

अमूल प्रिफेयरड आउटलेट फ्रेंचाइजी में निवेश (Invest in Amul Preferred Outlet Franchise)

अगर आपके पास अमूल आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवश्यक राशि नहीं हैं, तो आप के लिए अमूल कंपनी की ओर से दी जाने वाली इस अमूल प्रिफेयरड आउटलेट फ्रेंचाइजी को लेना एक अच्छा विकल्प है. क्योंकि अमूल कंपनी द्वारा दी जाने वाली इस प्रकार की फ्रेंचाइजी पर केवल 2 लाख रुपए तक ही निवेश का ही खर्चा आता है.

2 लाख रुपए में से 25 हजार रुपए गैर वापसीयोग्य ब्रांड सुरक्षा के तौर पर आप से अमूल कंपनी द्वारा लिए जाते हैं. जिसके बाद दुकान के रेनोवेशन करवाने और फर्निचर खरीदने में आपका एक लाख रुपए और 75 हजार रुपए तक का खर्चा होगा. इस तरह से ये फ्रेंचाइजी लेने पर कुल खर्चा 2 लाख रुपए के आस पास का होगा.

अमूल आउटलेट फ्रेंचाइजी खोलने पर औसत रिटर्न (Average Returns on MRP)

आप के द्वारा खोली गयी अमूल आउटलेट फ्रेंचाइजी के जरिए बेचे जाने वाले अमूल प्रोडक्ट पर अगल-अगल तरह का औसतन रिटर्न निर्धारित MRP एमआरपी के अनुसार किया गया है. जो इस प्रकार से है

संख्याउत्पाद का नामरिटर्न्स ऑन MRP
1 मिल्क प्रोडक्ट्स10%
2आइसक्रीम20%
3पाउच मिल्क2.5%

क्या क्या बनाती है अमूल फ्रेंचाइजी

  • अमूल दूध,
  • ब्रेड स्प्रेड,
  • चीज़,
  • बेवरेजेज
  • आइसक्रीम,
  • पनीर,
  • दही,
  • घी,
  • मिल्क पाउडर,
  • चॉकलेट्स
  • पाउच मिल्क,
  • फ्रेश क्रीम और इत्यादि.

अमूल फ्रेंचाइजी कैसे ले (how to get amul franchise)

अभी तक हमने जाना कि Amul Franchise क्या है और कैसे काम करती है और कौन से ले सकता है अब जानते हैं Amul Franchise लेना कैसे हैं अब हम आपको बताते है की किस प्रकार आप ये फ्रैंचाइज़ी ले सकते है।

  • Amul Franchise लेने का सबसे अच्छा तरीका है आप सीधे ही अपने नजदीकी बड़े शहर में जाए जहां Amul कंपनी का ऑफ़िस हो कंपनी के ऑफिस में जाकर कंपनी वालो से मिले और उन से पूरी जानकारी साझा करे जिससे वो आपको पूरी जानकारी दे देंगे।
  • अगर आपके एरिया में पहले से कोई भी अमूल की फ्रैंचाइज़ी नहीं है तो आपको वो बिना किसी परेशानी के Amul Franchise दे देंगे।
  • अगर आपके शहर में अमूल का ऑफिस नहीं है तो आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं Amul Franchise प्राप्त करने के लिए

यह भी पढ़ें- एक आधुनिक डेयरी फार्म कैसे खोलें, और कैसे करें 10 गाय से 1 लाख तक की कमाई

कैसे करें अमूल फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदन (How To Online Apply Amul Franchise)

अमूल फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदन कैसे करना है ये जानकारी विस्तार से नीचे दे रहे हैं

Amul Franchise लेने के लिए आपको सबसे पहले इस कंपनी की Official वेबसाइट पर जाना होगा. अमूल की वेबसाइट पर पहुंचने के बाद सबसे नीचे राइट साइड पर अमूल पार्लर लिखा हुआ दिखेगा और आपको अमूल पार्लर पर क्लिक करना होगा।Amul Franchise के ऑनलाइन आवेदन के लिए क्लिक करें – Amul.com

जैसे ही आप पार्लर पर क्लिक करेगें तो एक नया पेज खुल जाएगा और उस पेज पर आपको अमूल के पार्लर खोलने से जुड़ी हर तरह की जानकारी पढ़ने को मिल जाएगी जिसे आप पढ़ना चाहे तो पढ़ सकते हैं।

अमूल पार्लर पेज पर ही आपको तीसरे नंबर पर ‘Online Form for Amul parlor पार्लर’ लिखा हुआ दिखेगा और आपको उस पर क्लिक करना होगा।

ऑनलाइन फॉर्म फॉर अमूल पार्लर पर जैसे ही आप क्लिक करेगें तो एक नया पेज खुल जाएगा और उस पेज में आपसे कुछ जानकारी भरने को कहा जाएगा जहां पर आप को सब जानकारी सही-सही भरनी होगी।

जानकारी भरने के बाद आपको उसी पेज में सबसे नीचे सबमिट लिखा हुआ दिखेगा और आप उस पर क्लिक करे दें. क्लिक करने के साथ ही आपका अमूल पार्लर खोलने से जुड़ा ये फॉर्म सबमिट हो जाएगा।

फॉर्म सबमिट होने के कुछ समय बाद आपको अमूल कंपनी की और से फोन आ जाएगा. फोन में आपको आगे की कार्रवाई के बारे में बताया जाएगा और आगे की सभी प्रक्रिया को सही तरीके से पूर्ण करने के बाद आपको Amul Franchise प्राप्त हो जाएगी।

अमूल कंपनी भारत की कुछ चुनिंदा सबसे पुरानी कंपनियों में से एक है, जिसे विश्व स्तर पर भी जाना जाता है और ऐसे में अमूल कंपनी के साथ जुड़ने और कार्य में आपको केवल फायदा ही होगा.

अमूल फ्रेंचाइजी लेने के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट

Personal Documents जैसे:-

आईडी प्रूफ जैसे- आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडीएड्रेस प्रूफ जैसे-राशन कार्ड, बिजली बिल की कॉपीआपका फोटोग्राफ, ईमेल आईडी, फोन नंबर Bank Account With PassbookOther

DocumentProperty Document जैसे:-

Complete Property Document With Title & Address

Lease Agreement

NOC

इसके लिए आपको एक कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर कैसे करवानी है इस से जुड़ी सभी जानकारियां जानने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी का रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India

यह भी पढ़ें- अदरक की खेती की संपूर्ण जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

Amul franchise Business के लिए लोन

अगर Amul Franchise लेने के लिए आपके पास आवश्यक रुपयों की पूर्ति नहीं हो रही है तो आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत लोन ले सकते हैं प्रदानमंत्री मुद्रा योजना इसके अंतर्गत आपको ये बिज़नेस शुरू करने के लिए बेहद कम ब्याज पर भारत सरकार द्वारा लोन दिया जाता है भारत सरकार ने मेक इन इंडिया को प्रमोट करने के लिए सभी बैंको को नए बिज़नेस को शुरू करने के लिए आसानी से लोन देने के लिए आदेश दिए है अगर आप Amul Franchise Business को शुरू करना चाहते है तो आप भी प्रदानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं

कंपनी के दिशानिर्देश अनुसार करवाना होगा दुकान का रेनोवेशन (Renovation) –

आप ने जिस दुकान को Amul Franchise खोलने के लिए चुना हैं. आपको उस दुकान का रेनोवेशन अमूल कंपनी द्वारा बताए गए तरीके और डिजाइन के अनुसार से करवाना पडेगा.

कितने समय के लिए होगा ब्रांड डिपॉजिट (Brand Deposit time) –

अमूल कंपनी को आप जो रुपये ब्रांड डिपॉजिट के तौर पर देंगे उन पैसों को कंपनी एक साल के लिए अपने पास डिपॉजिट कर के रखेगी. अगर आप Amul Franchise को किसी कारण से बीच में ही बंद कर देते हैं तो आपको ये पैसे एक साल के बाद ही मिलेंगे.

थोक डीलर देकर जायेगा दुकान पर अमूल के उत्पाद –

अमूल कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने के बाद आप को बाजारों में किसी भी जगह अमूल के प्रोडक्ट खरीदने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा क्योंकि अमूल कंपनी के थोक डीलर आपकी शॉप पर आकर आपको अमूल के प्रोडक्ट्स दें कर जाया करेगें करेंगे और ऐसा करने से आपका काफी समय बचेगा.

अमूल फ्रेंचाइजी कि दुकान पर लोगों को नौकरी पर रखना –

Amul Franchise खोलने के बाद काम बहुत ज्यादा बड़ जायेगा इस लिए आपको कुछ लोगों को भी नौकरी पर रखना होगा और इन लोगों की आय का खर्चा आपको अपने मुनाफे में से ही देना होगा.

अमूल की फ्रेंचाइजी लेने में कुल कितना निवेश करना होगा ?

अमूल की फ्रेंचाइजी लेने में आपको कम से कम रुपए 2,00,000 और अधिक से अधिक रुपए 6,00,000 का निवेश करना पड़ सकता है.

अमूल की सबसे कम लागत वाली फ्रेंचाइजी कौन सी है?

अमूल की सबसे कम लागत वाली फ्रेंचाइजी अमूल प्रिफेयरड आउटलेट हैं

क्या अमूल की फ्रेंचाइजी लेना लाभदायक है?

हां यह बहुत ज्यादा लाभदायक है क्योंकि आपको बहुत बड़ा ब्रांड, उस का नाम और उस के प्रोडक्ट मिल रहे है जिसके लिए आपको प्रमोशन करने की कोई आवश्यकता नहीं है ग्राहक आपके पास कुछ चलकर आएगा

अमूल फ्रेंचाइजी कैसे मिलेगी?

सबसे पहले अमूल के नियमों के अनुसार आपको दुकान का चयन करना होगा, पैसों की व्यवस्था करनी होगी और फिर अमूल प्रिफर्ड आउटलेट या आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर को ओपन करने के लिए सोमवार से शनिवार तक सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक 022-68526666 नंबर पर कॉल करना होगा। [email protected] पर Amul Franchise की इन्क्वायरी के लिए मेल भी किया जा सकता है।

अमूल फ्रैंचाइज़ी कांटेक्ट नंबर?

Amul Franchise कांटेक्ट नंबर ये है आप इन नंबर पर सोमवार से शनिवार तक सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक 022-68526666 पर कॉल कर सकते हैं

नये बिजनेस जानकारी के लिए यह भी पढ़े

मुर्गी पालन का बिजनेस कैसे शुरू करें 

5 सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस-2022

मशरूम की खेती कैसे करें संपूर्ण जानकारी

सोलर आटा चक्की का बिजनेस

बॉल पेन बनाने का बिजनेस शुरू कैसे करें

10 thoughts on “अमूल Products फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे 2022 में पूरी जानकारी Amul Franchise Hindi”

  1. मैं आपकी वेबसाइट को बहुत ही ज्यादा पसंद करता हूं, ऐसी वेबसाइट किसी की नहीं मिली अभी तक। और आपके ऑर्टिकल पढ़ने के बाद मैंने भीं ब्लॉग लिखाना शुरू किया हैं, क्या आप मेरी वेबसाइट देख कर बता सकते हैं। क्या मैं सही काम कर रहा हूं प्लीज़ मेरी मदद करें।

    Display Attraction

    Reply

Leave a Comment