बॉल पेन बनाने का बिजनेस शुरू कैसे करें | How to start Ball Pen making business in hindi

बॉल पेन Making Business काफी कम लागत वाला बिज़नेस है। पेन बहुत ज्यादा इस्तेमाल होने वाली रोज़मर्रा की चीजों में से एक है स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान, ऑफिस, छोटी से लेकर बड़ी से बड़ी दूकान में, गाड़ी, होटल, और घर हर जगह इसकी जरूरत रहती है। हर पढ़े लिखे व्यक्ति को लिखने के लिए इस की जरूरत पड़ती रहती और एक बार खत्म होने के इसकी इक खत्म होने के बाद इसे फेकना पड़ता है और नया खरीदना पड़ता है इसीलिए इसकी मांग बाज़ार में बराबर बनी रहती है खासकर बाल पेन की। क्योंकि इसकी स्याही जल्दी सूख जाती है जिससे पन्ने ख़राब नहीं होती है इसी लिए इस पेन को लोग ज्यादा खरीदना पसंद करते हैं।

बाज़ार में बाल पेन की मांग हर समय देखने को मिलती है इसे देखते हुए आज हम बात करेगें ball pen Business Ideas के बारे में हम बात करेंगे कि कैसे आप इस बिजनेस को शुरू करके कम लागत में अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं और यह भी बताएंगे इसमें खर्चा कितना आएगा कौन-कौन से मशीन की जरूरत है सामान कहां से मिलेगा रजिस्ट्रेशन कहां करवाना है संपूर्ण जानकारी आपको इसमें मिलेगी

बॉल पेन बनाने के लिए आवश्यक सामग्री (ball pen making Raw material )

बॉल पेन बनाने के लिए इन सामग्री की आवश्यकता होती है. बैरल – बैरल पेन का वह हिस्सा होता है, जिसमे स्याही भरी जाती है. यह आपको 150_160 रूपये प्रति 250-300 पीस में मिल सकता है.एडाप्टर – एडाप्टर बैरल और टिप के बीच का हिस्सा होता है. जोकि 5-6 रूपये प्रति 150-160 पीस मिल सकता है.टिप – टिप पेन का वह हिस्सा होता है, जहाँ से लिखते समय स्याही नियमित रूप से बाहर आती है. यह आपको 30 से 40 रूपये प्रति 150-160 पीस में मिल सकता है.ढक्कन – यह पेन को ढ़कने के लिए उपयोग किया जाता है. 25 से 30 रूपये मे 100 पीस तक मिल जाते है.स्याही – यह पेन के लिए सबसे मुख्य सामग्री है जोकि 200 से 400 रूपये प्रति लीटर में मिल सकती है.

यह भी पढ़ें – 5 सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस-2022

बॉल पेन बिजनेस में खर्चा (Investments For Ball Pen Making Business)

Ball pen business शुरू करने से पहले हमे इसमें होने वाले इन्वेस्टमेंट के बारे में जानना जरूरी है ताकि उस हिसाब से व्यवस्था कर हर समझदार बिजनेसमैन अपना बिजनेस शुरू करने से पहले उसकी लागत की योजना पहले बनाते हैं ball pen business ki लागत मुख्य रूप से मशीन के ऊपर निर्भर करती है क्योकि यदि छोटे स्तर पर बॉल पेन business शुरु करते है तो कम इन्वेस्टमेंट करनी पड़ती है और बड़े स्तर पर बिज़नेस शुरु करते है तो ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरुरत होगी, मशीन मैन्युअल और आटोमेटिक दोनो तरह की आती है तो जितनी fully आटोमेटिक मशीन लेते है तो उतनी ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरुरत पड़ती है मैन्युअल मशीन की कीमत (Ball Pen making machines price) 25,000 रूपए तक होती हैं, ये मशीनें छोटा business शुरू करने के लिए ठीक है इस मशीन के हिसाब से 40 से 50 हजार में आसानी से business शुरु कर सकते है

बॉल पेन बनाने के लिए मशीनें (Ball Pen making machines)

बॉल पेन बनाने का बिजनेस शुरू कैसे करें | How to start Ball Pen making business in hindi
Ball Pen making machines

Ball pen business शुरू करने के लिए कम से कम 200 वर्ग फिट जगह की आवश्यकता होती है. इस जगह में लगभग पांच मशीनें लगाई जाती हैं. नीचे पांचों मशीनों के बारे जानकारी दि जा रही है.पंचिंग मशीन : पंचिंग मशीन वह मशीन होती है जिससे बैरल में एडाप्टर सेट किया जाता है.इंक फिलिंग मशीन : इंक फिलिंग मशीन की सहायता से बैरल में स्याही भरी जाती है.टिप फिक्सिंग मशीन : टिप फिक्सिंग मशीन की मदद से पेन के एडाप्टर में टिप लगाया जाता है, जो लिखने में सहायक है.सेण्ट्रीफ्यूगिंग मशीन : इसकी मदद से पेन के अन्दर स्याही भरते हुए रह गये अतिरिक्त हवा को पेन से निकाला जाता है. बॉल पेन बनाने के लिए सामग्रियाँ कहाँ से ख़रीदें (Raw material) पेन बनाने की चीज़े किसी होल सेल मार्किट में मिल जाती है या इन्हें ऑनलाइन भी पाया जा सकता है, जो ये सारी चीज़े आप के घर तक पहुंचा देंगे. Machinery Owner-9870045882,9824483579 [email protected] Making Business Machine Seller 08048611288, 08048799378 Nagpur

बॉल पेन बनाने के बिज़नेस की मार्केटिंग (Ball Pen making business marketing)

मार्केटिंग के बिना आपका बिजनेस सक्सेस होने की बहुत कम चांस होते क्योंकि आज के समय का नियम है जो दिखता है वही बिकता है बॉल पेन बिजनेस में ज्यादा मार्केटिंग की आवश्यकता नहीं होती है क्यों कि लोग पेन का ब्रांड नहीं देखते खरीदते समय, आज के समय बाज़ार में कई छोटी बड़ी कंपनियां पेन का व्यापार कर रही हैं, ऐसे में अपने व्यापार को बढाने के लिए कुछ मुख्य क़दम उठाने की ज़रुरत होती है. पेन की Quality बेहतर रखना मार्केटिंग की पहली जरूरत है. Quality बनाये रखने के लिए सबसे पहले पेन की स्याही को बेहतर Quality का रखना होगा. इसके साथ ही एक और बड़ी आवश्यकता टिप की क्वालिटी भी अच्छी होनी चाहिए ताकि लिखावट अच्छी हो सके. अपने ब्रांड को प्रमोट करने के लिए छोटे बड़े पोस्टर्स और होर्डिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. शहर के उन्नत जगहों पर अपने ब्रांड की होल्डिंग लगवाएं ताकि अधिक से अधिक लोगों की नज़रो में आपका ब्रांड आ सके.

बॉल पेन की पैकेजिंग कैसे करें (Ball Pen packaging)

पैकिंग करते हुए ऐसे पैकेट्स तैयार करें, जो आकर्षक दिखाई दे. मतलब की कि, पांच पेन की कीमत पर एक अधिक पेन ऑफर के तौर पर पैकेट में डाल दें. इससे ग्राहक आपके ब्रांड की तरफ आकर्षित होंगे. आम तौर पर पेन बेचने के लिए 5 या 10 पीस के पैकेट्स बनाए जा सकते हैं. इसे आप खुल्ला भी बेच सकते हैं.

बॉल पेन बनाने के बिज़नेस का पंजीकरण (Ball pen business Registration

सबसे पहले व्यापार शुरू करें और व्यापार जब तेज़ गति से चलने लगे तो अपने ब्रांड का पंजीकरण करा लें. आप अपनी कंपनी का पंजीकरण LLP, OPC या PVT. LTD के अंतर्गत करा सकते हैं. आपको अपने लोकल अथॉरिटी से ट्रेड लाइसेंस लेने की आवश्यकता होती है. कंपनी के नाम का करंट बैंक अकाउंट और पैन कार्ड होना भी ज़रूरी है. इसमें ‘पोल्यूशन कंट्रोल बोर्ड’ के लाइसेंस की ज़रुरत नहीं पड़ती है. यह बड़े व्यापार को शुरू करने के लिए बहुत जरुरी है.

नये बिजनेस जानकारी के लिए यह भी पढ़े

इस पत्ते के सिर्फ 100 पौधों से होती है सालाना 2 लाख रुपये तक की  कमाई, सरकार भी करती है सहयोग

मुर्गी पालन का बिजनेस कैसे शुरू करें 

एक आधुनिक डेयरी फार्म कैसे खोलें, और कैसे करें 10 गाय से 1 लाख तक की कमाई

5 सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस-2022

मशरूम की खेती कैसे करें संपूर्ण जानकारी

Leave a Comment