Business Ideas in hindi | 14 लाख से ज्यादा की कमाई के लिए शुरू करें ये बिजनेस, सरकार भी करती है सहयोग-अदरक की खेती

अदरक की खेती कैसे करें , अदरक बुवाई का तरीका, adrak ki kheti में इतना आएगा खर्च , How to do Ginger Farming

आज हम किसानों की आय दोगुनी करने का एक ऐसा बिजनेस लेकर है जिसे आप आजमा कर लाखों रुपए कमा सकते हैं अगर बागवानी करते हैं खासतौर पर पपीता अनार एप्पल बेर आदि उनके नीचे की जो जमीन खाली बच जाती है अगर आप उसका उपयोग करना चाहते हैं पैसे कमाने के लिए कम जगह में कोई ऐसी फसल उगाना चाहते हैं, आज हम वो खेती बतायेंगे जिससे अच्छा मुनाफा भी कमाए गे आप साथ ही सरकार भी करेगी मदद आज हम जिस खेती की बात कर रहे हैं वह है अदरक की खेती. अदरक का इस्तेमाल हर घर में होता है अदरक तो हर रसोई का एक मुख्य हिस्सा है . चाय से लेकर सब्जियां या फिर कोई दूसरी डिश बनाने तक में अदरक का इस्तेमाल होता है. ठंड में अदरक का बहुत ज्यादा इस्तेमाल होता है.
अगर आपके पास जमीन कम है या आप बागवानी भी करते हैं तो आपके लिए अदरक की खेती एक लाभ का सौदा इसमें आपको सरकारी सहायता भी मिलेगी हम सब जानते हैं अदरक का इस्तेमाल हर घर में होता है. और हम सभी जानते हैं अदरक की मांग हर समय रहती है सर्दी में तो बहुत ज्यादा लाखों रुपए की कमाई करने वाली अदरक की खेती कैसे करें आज हम आपको बताएंगे (How to do Ginger Farming)

अदरक की खेती के लिए भूमि

अदरक की खेती मुख्य रूप से बलुई दोमट मिट्टी जिसमें जीवाशं या कार्बनिक पदार्थ की मात्रा अधिक हो ऐसी भूमि सबसे ज्यादा सही रहती है । मिट्टी का पी.एस.मान 5 से 6 तक सही रहता है अच्छे जल निकास वाली भूमि सबसे अच्छी अदरक की खेती के लिऐ रहती हैं । एक अच्छा जल निकास ना होने से कन्दों का विकास अच्छे से नही होता.

कैसे करें अदरक की बुवाई

अदरक बोने के लिए अदरक की पिछली फसल के कंद उपयोग में लाए जाते हैं. बड़े बड़े अदरक के पंजों को इस तरह तोड़ लेते हैं कि एक टुकड़े में दो से तीन अंकुर रहे.
अदरक की बुवाई मुख्यत: प्राकृतिक वर्षा पर निभर्र करती है. इसे अकेले या पपीता व अन्य वृक्षों के साथ भी किया जा सकता है. एक हेक्टेयर में बुआई करने के लिए 12 से 15 कंद की आवश्यकता होती है. अंतरवर्तीय फसलों में बीज की मात्रा कम लगती है.

अदरक की खेती की संपूर्ण जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

अदरक बुवाई का तरीका

अदरक की बुवाई करते समय एक कतार से दूसरी कतार मे दूरी 30 से 40 सेंटीमीटर तक रखे और पौधे से पौधे की दूरी 20 से 25 सेंटीमीटर रखनी चाहिए. इसके अलावा बीच कंदों को 4 से 5 सेंटीमीटर गहराई में बोने के बाद हल्की मिट्टी या गोबर की खाद से ढक देना चाहिए.

अदरक की खेती में इतना आएगा खर्च

अदरक की फसल लगभग 8 से 9 महीने में तैयार हो जाती है. अदरक की फसल औसतन 160 से 200 क्विंटल प्रति हेक्टेयर होती है. 1 एकड़ में 100 से 120 क्विंटल अदरक हो जाती है. एक हेक्टेयर में adrak ki kheti में करीब सात से आठ लाख रुपये का खर्च आ जाता है.

अदरक की खेती से कितना होगा मुनाफा

अगर बात मुनाफे की करें तो एक हेक्टेयर में adrak ki kheti से करीब 160 से 200 क्विंटल निकलता है. बाजार में अदरक की कीमत 70 से 80 रुपये किलो तक होती है, लेकिन अगर हम 50 से 60 रुपये का औसत किमत भी मान लें तो एक हेक्टेयर से आपको 24 लाख रुपये की कमाई होगी. सारा खर्चा हटाने के बाद भी आपको 14-15 लाख रुपये तक का मुनाफा होगा

अदरक की कि बुवाई कौन से महीने में की जाती है?

खेती के लिए अदरक की कि बुवाई अप्रैल से जून माह तक करना सबसे उत्तम हैं। सबसे उपयुक्त समय 15 मई से 30 मई हैं । 15 जून के बाद बुवाई करने पर कंद सडऩे लगते हैं और अंकुरण पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

प्रति एकड़ अदरक की खेती में कुल लागत कितनी होगी?

अदरक की खेती की बुआई से लेकर उसे निकालने तक खाद बीज और सब का खर्चा 100000 से लेकर 150000 तक प्रति एकड़ आता है

अदरक की खेती कितने महीने में तैयार होती है?

अदरक की फसल लगभग 8 से 9 महीने में तैयार होती है।

नये बिजनेस जानकारी के लिए यह भी पढ़े

5 सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस-2022

मशरूम की खेती कैसे करें संपूर्ण जानकारी

सोलर आटा चक्की का बिजनेस

बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन मटेरियल का बिजनेस कैसे करें 

कैसे शुरू करे अपना LED Bulb Manufacturing Business

Leave a Comment