शुरू करें सीमेंट ईंट बनाने का बिजनेस , हर महीने होगी लाखों की कमाई-Cement Bricks Making Business Ideas In Hindi

Cement Bricks, सीमेंट ईंट बनाने का बिजनेस, सीमेंट ईंट बनाने की विधि, सीमेंट की ईंट, सीमेंट की ईंट की कीमत, ईंट बनाने वाली मशीन की कीमत, सीमेंट की ईंट बनाने वाली मशीन, ईंट, ईंट बनाने का व्यवसाय, ईट बनाने की मशीन price

अगर आप कुछ ऐसे बिजनेस की तलाश में है जिसका भविष्य आने वाले टाइम में बहुत ज्यादा अच्छा होने वाला है तो हम आप को बताते हैं कि कुछ समय से सीमेंट की बनी ईंटों (cement bricks ) का चलन बढ़ा है। यहां तक कि सरकारी योजनाओं के तहत ग्रामीण इलाकों में बनने वाली नालियां और सड़कों में भी सीमेंट की ईंट काम में ली जाने लगी है है घरों के निर्माण में भी इसका उपयोग धड़ल्ले से होने लगा है। सीमेंट की ईंटें बनाने और सुखाने के लिए अगर आप के पास 100 से 200 गज की जमीन है और आप कम पैसे लगाकार अधिक मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आप सीमेंट की ईंट बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को 2-3 लाख रुपये लगाकर छोटे स्तर पर शुरू किया जा सकता है। जो लोग इस बिजनेस को कर रहे हैं, वह अपने अनुभवों से कहते हैं कि दो लाख रुपये से यह बिजनेस शुरू करके साल में 12 से 14 लाख रुपये तक कमाया जा सकता है। हालांकि, आपको इस बिजनेस में कितनी कमाई होगी यह ईंटों की बिक्री से तय होता है। अगर आप भी कम लागत और ज्यादा मुनाफे के बिजनेस की तलाश में है और आप कम पढ़े लिखे हैं तो आपके लिए हैं सीमेंट की ईंट बनाने का बिजनेस आपके भविष्य के लिए बेहतरीन साबित हो सकता है इस के साथ आप डेयरी फार्म भी खोल सकते हैं

5 सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस-2022

क्यों बड़ रही है Cement Bricks की मांग

सीमेंट से बनने वाली ईंटों में 55 फीसदी फ्लाई एश, 35 फीसदी रेत और 10 फीसदी सीमेंट की आवश्यकता होती है। इसके अतिरिक्त आप चाहें तो इसे बनाने के लिए 65% फ्लाई एश, 20% रेत, 10% चूना और 5% जिप्सम के मिक्चर से भी ईंट बना सकते हैं। दरअसल, मिट्टी से बनने वाली ईंटों के मुकाबले cement bricks से बनी ईंटें काफी सस्ती होती हैं। सीमेंट से बनी ईंट का मकान बनाने में सीमेंट का खर्च 25 से 30 फीसदी तक कम हो जाता है। इसके अलावा इसमे फिनिशिंग दीवार के दोनों तरफ आती है और cement brick से घर बनाने पर प्‍लास्‍टर में भी सीमेंट की बचत होती है। वहीं, इस ईंट में सूखी राख होने के कारण मकान में नमी भी नहीं आती है, जिससे इसकी उम्र और मजबूती बढ़ जाती है।

आइये Cement Bricks के कुछ लाभ जानते हैं (benefit for cement bricks)

1. लाल ईंट के मुकाबले में Cement Bricks से निर्माण किए गए घरों और भवनों में भूकंप और आग का असर कम होता है.

2. सीमेंट की ईटों को भट्टी नहीं पकाना पड़ता है जिससे किसी तरह का प्रदूषण नहीं फैलता है.

3. सामान्य ईंट की तुलना में यह हल्की और बड़े आकार की होती है जिससे घर की चुनाई जल्दी होती है

4. सीमेंट ईंट के उपयोग से कंस्ट्रक्शन कॉस्ट में 25 से 30 फीसदी की कमी आ जाती है.

5. cement bricks का प्रयोग करने पर प्लास्टर के दौरान कम मटेरियल लगता है.

सीमेंट की ईटें बनाने की विधि (Cement Bricks Manufacturing Process)

सीमेंट की ईट आज दो तरीके से बनाई जा सकती एक हाथों से जो पारंपरिक तरीका है दूसरा मशीन से आजकल की ऑटोमेटिक मशीन भी आ चुकी है जिसमें एक तरफ कच्चा माल डालना होता है और दूसरी तरफ से ईट तैयार होकर बाहर आ आती अभी के समय में बहुत तरीके की मशीनें बाजार में उपलब्ध है इसमें ईटों के बनने का तरीका भी अलग अलग होता है लेकिन हम यहाँ आपको सीमेंट कि ईट बनाने की एक समान्य तरीका बता रहें है. इससे आपको इसको बनाने का एक साधारण तरीके का पता चल जाएगा .

सबसे पहले कच्चे माल को सही अनुपात में मिलाना – अच्छी गुणवत्ता की ईटें बनाने के लिए यह जरूरी है कि आप कच्चे माल को सही से मिलाये. इसे बनाने के लिए आपको सीमेंट, बजरी और मिट्टी की जरूरत होगी. अब आपको यह कच्चा माल 1:5 के अनुपात में मिलाना होगा.

कच्चे माल को मिक्स करना – Cement Bricks बनाने के इस तरीके मे अगला काम कच्चे माल को सही तरीके से मिक्स करना होता है. इसके लिए आपको कच्चे माल में पानी मिलाना होगा. इसमें इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि यह मिश्रण पानी से अच्छी तरह गीला हो जाए. अब इस मिश्रण को कंक्रीट घोल में डालना चाहिए और इसे लगभग 2 से 3 मिनिट तक इसमे घुमाना चाहिए, ताकि यह सहीं से मिश्रित हो जाए.

मिश्रण को सही आकर देना – अब इस मिश्रण को उन ईट बनाने वाले ब्लॉक्स में डाला जाता है, जिस से वह ईट का आकार ले सके. जब आपको लगे कि थोड़े सूख गए हैं और बाहर निकालने से टूटेंगे नहीं तब ईटों को बाहर निकाल कर हवा में सुखा दे

सुखाना – सूखते वक़्त कंक्रीट नमी के कारण हल्का सा सिकुड़ता है. इसलिए आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आप इसे छाव में सूखने दे. इसके अलावा आप इसे सुखाने के लिए मशीन का प्रयोग भी कर सकते है.

इन सभी प्रक्रिया से गुजरने के बाद आपके Cement Bricks बनकर तैयार होंगे और आप इसे बाजार में बेच सकते है.

Cement Bricks से कितना मुनाफा होता है

सीमेंट से बनी हुई ईंटे सामान्य लाल ईंटों से ज्यादा बड़ी और चौड़ी होती है इस लिए Cement Bricks की कीमत बाजार में सामान्य ईंटों से ज्यादा होती है। 2022 में एक ईंट की कीमत लगभग 6-7 रुपए है। यह ईंट पूरी तरह से सूखकर 20-50 दिन में तैयार हो जाती है इसका सूखने का समय सर्दी गर्मी पर निर्भर करता है। इसके बाद इसकी बिक्री शुरू होती है। इस कारोबार से जुड़े लोगों का कहना है कि एक महीने में अगर आप 50-70 हजार ईंट भी बेचते हैं तो आसानी से 1.50 लाख रुपए की इनकम कर सकते हैं। सीमेंट की ईंटों का व्यापार करने वाले लोगों को कहना है कि इस समय इन ईंटों की मांग अधिक है। आसानी से एक महीने में एक से डेढ़ लाख ईंटें बिक जाती हैं। एक ईंट पर कम से कम 1-2 रुपये का मुनाफा होता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार लोन भी देती है।

Cement Bricks बनाने वाली मशीन की कीमत? ( bricks machine price)

सीमेंट की ईंट बनाने में अगर ऑटोमेटिक मशीन का इस्तेमाल करते हैं तो कमाई भी ज्यादा होगी Automatic Brick Making Machine Mrice की कीमत 10 से 12 लाख रुपये होती है। ऑटोमेटिक मशीन से कच्चे माल के मिश्रण से लेकर ईंट बनाने तक क सभी काम आसानी से किए जा सकते हैं। ऑटोमेटिक मशीन से 1 घंटे में करीब 1 हजार ईंटें बनाई जा सकती हैं। आप ऑटोमेटिक मशीन ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं

FAQ

फ्लाई ऐश ब्रिक्स कैसे बनता है?

फ्लाई-ऐश ईंटें कोयले की राख, बारिक बालू मिट्टी, सीमेंट और पानी के मिक्सचर से बनाई जाती है इस कारण से इन्हें ‘सीमेंट-ईंट’ भी कहा जाता है। ये बेहतर गुणवत्ता वाली ईंटें होती, इन का उपयोग दीवार भवन और घर में निर्माण आदि में किया जाता है इन ईंट को बनाने के लिए 55% फ्लाई-ऐश, 35% बालू और 10% सीमेंट लिया जाता है।

सीमेंट ईंट बनाने वाली छोटी मशीन की कीमत

Cement Bricks बनाने वाली छोटी मशीन ऑटोमेटिक नहीं मिलेगी इसको आपको हाथ से चलाना पड़ेगा यह आपको 30 से 50 हजार में मिलेगी

सीमेंट की ईंट बनाने में कितना खर्च आता है?

सीमेंट की एक ईट बनाने में 3 से 4 रुपये का खर्चा आता है

नये बिजनेस जानकारी के लिए यह भी पढ़े

अदरक की खेती की संपूर्ण जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

सोलर आटा चक्की का बिजनेस

बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन मटेरियल का बिजनेस कैसे करें 

कैसे शुरू करे अपना LED Bulb Manufacturing Business

पीवीसी पाइप बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें

Leave a Comment