Business Ideas in hindi |Led Bulb Manufacturing Business – कैसे शुरू करें जाने पूरा तरीका

एलईडी बल्ब बनाने का बिजनेस, LED Bulb Manufacturing Business, एलईडी बल्ब बनाने की मशीन, एलईडी बल्ब बनाने मे कुल लागत

आज के समय नौकरी की स्थिति देखते हुए भारत के युवा अब अपनी बिजनेस की तरफ अग्रसर हो रहे हैं यदि आप भी अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और आप असमंजस में है कि कौन सा बिजनेस शुरू करें तो आपके लिए एक बेहतरीन बिजनेस हम लेकर आए हैं वह बिजनेस है LED Bulb Manufacturing यह एक तरह का सदाबहार बिजनेस है क्योंकि LED Bulb की मांग हमेशा बाजार में रहती है और बढ़ती जाएगी समय के साथ, अगर आप यह बिजनेस करने के इच्छुक हैं तो आप सरकार की मुद्रा योजना के तहत लोन लेकर अपना व्यवसाय शुरू कर सकते है। भारत में एलईडी लाइट की डिमांड तेजी से बढ़ती जा रही है। LED Lights में जब इलेक्ट्रॉन अर्धचालक सामग्री से होकर गुजरता है तो छोटे कणों को रोशनी प्रदान करता है, जिन्हें एलईडी कहा जाता है। यह सबसे ज्यादा उर्जा और रोशनी देता है। LED Lights की मुख्य खासियत है कि कि इसे खराब होने के बाद ठीक कर के वापस उपयोग में लिया जा सकता है (रिसाइकिल) भी किया जा सकता है एलईडी (LED) बल्ब सीएफएल की तुलना में कम बिजली खपत करता है. LED Bulb एक वर्ष में करीबन 80% कम ऊर्जा की खपत कर्ता है CFL Bulb के मुकाबले में. LED बल्ब सीएफएल की तुलना में महंगा होता है. । LED bulb manufacturing business का अगर आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो मिनिस्ट्री ऑफ माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज के तहत कई संस्थान एलईडी बल्ब बनाने की ट्रेनिंग दे रहे हैं. जहा से आपको LED Bulb Manufacturing बिज़नेस की हर छोटी से छोटी बातो की जानकारी मिल सकेगी .

कैसे शुरू करे अपना LED Bulb Manufacturing Business

अब आपने मन बना लिया है LED Bulb Manufacturing Business करने का तो आप सबसे पहले आपके दिमाग में आएगा इसे शुरू कहां से करें इस के लिए माइक्रो, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के तहत कई प्रतिष्ठित संस्थान एलईडी बल्ब मेकिंग कोर्स करा रहे है, इस कोर्स में LED का Business करेंने और LED Bulb बनाने की ट्रेनिंग दी जाती हैं। एलईडी लाइट का व्यापार करने के अलावा आप इसकी सेलिंग से भी अच्छा ख़ासा लाभ कमा सकते है। LED Bulb Selling Business करने के लिए आपको सबसे पहले अपने आसपास की एक बड़ी मार्किट में एक दूकान लेनी होगी। अपनी इस दुकान पर सभी तरह की फर्निशिंग और जरुरी मशीनरी सेटअप करने के बाद आप LED को होलसेलर या सप्लायर से संपर्क करके उन्हें बेच सकते हैं

LED Bulb से बिजली खपत हो जाएगी कम

LED BULB हमेशा CFL Bulb और सामान्य बल्ब के मुकाबले में कम बिजली खपत करता है इसीलिए LED BULB सीएफएल की तुलना में थोड़े महंगे होते है। वही तुलना करे CFL बल्ब की एलईडी बल्ब से तो LED Bulb एक वर्ष में करीबन 80% कम ऊर्जा की खपत कर्ता है CFL BULB के तुलना में । एक एलईडी बल्ब अमूमन 50000 घंटे से अधिक चल सकता है जबकि वहीं दूसरी तरफ सीएफएल बल्ब की लाइफ 8000 घंटे तक ही होती है। एलईडी बल्ब टिकाऊ और लंबे समय तक चलता है इस इस का मार्केट बढ़ता जा रहा है और लोगों का इस पर विश्वास भी बढ़ रहा है

LED Making course क्या होता है?

अगर आप Led Bulb Manufacturing Business शुरू करना चाहते है तो आप चाहे तो इसके लिए LED Light Making course भी कर सकते. भारत के ज्यादा तर राज्यों में ऐसे बहुत से प्रशिक्षण केंद्र, यूनिवर्सिटी उपलब्ध हैं जो इस प्रकार के कोर्स कराते हैं। यहां आपको एलईडी बनाने के बारे में हर छोटी से छोटी से जानकारी दी जाएगी और एलईडी बनाने के तरीकों के बारे में बताया जाएगा। LED Bulb बनाने की ट्रेनिंग के दौरान आपको बेसिक आफ एलईडी, बेसिक ऑफ पीसीबी, एलईडी ड्राइवर, फिटिंग-टेस्टिंग, मैटेरियल की खरीद, मार्केटिंग, सरकारी सब्सिडी स्कीम आदि के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा जिससे आपको यह बिजनेस खोलना बहुत आसान हो जाएगा

Led Bulb Manufacturing Business
Led Bulb Manufacturing Business

Led Bulb Manufacturing में कितनी लागत आयेगी

हम कोई भी बिजनेस शुरू करने का सोचते हैं तो सबसे पहले हमारे दिमाग में आता है कौन सा बिजनेस शुरू करें और दुसरा आता है उसमें कुल खर्चा कितना होगा आपको बता दें कि Led Bulb Manufacturing Business को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 5 से 6 लाख रुपए की जरुरत होगी। हालाँकि सेलिंग अच्छी होने पर आपको इससे हर महीने 20,000 से 50,000 तक का मुनाफा हो सकता है। देखा जाए तो सिर्फ डेढ़ से दो लाख के निवेश से हर महीने कम से कम 20,000 कमाने का यह मौका एक अच्छा बिज़नेस आईडिया साबित हो सकता है।

Led Bulb Manufacturing Business ही क्यो करे

हमारा देश एक विकासशील देश है इसलिए इसमें हमेशा बिजली की समस्या रही है मांग ज्यादा और सप्लाई कम हो रही इस समस्या से छुटकारा पाने में LED बहुत हद तक फायदेमंद साबित हुआ है एक आधिकारिक आकड़ों के मुताबिक LED बल्ब, CFL बल्ब से दो गुना और सामान्य बल्ब से साढ़े आठ गुना बिजली की बचत होती है. इसी कारण ये LED बल्ब जनता के बीच बहुत प्रचलित है LED बल्ब की बढ़ती लोकप्रियता और ऊर्जा की बचत के कारण Led Bulb Manufacturing Business एक फायदे का बिज़नेस है. और बिजली की समस्या से निपटने के लिए सरकार भी इसको प्रोत्साहित कर रही और ऐसा भी हो सकता है आने वाले समय में सिर्फ LED Bulb ही रह जाए और बाकी सब BULB खत्म कर दीए जाए सरकार के द्वारा या सभी जगह एलईडी बल्ब अनिवार्य कर दिया जाए इसलिए इस बिजनेस का भविष्य बहुत उज्ज्वल है

Led Bulb Manufacturing Business में प्रतिस्पर्धा

आज के समय कोई भी ऐसा क्षेत्र नहीं है जहां प्रतिस्पर्धा नहीं है बिना प्रतिस्पर्धा के आप अपने आपको साबित भी नहीं कर सकते इसी तरह से LED Bulb Manufacturing Business करना इतना आसान काम भी नहीं है क्योंकि इस क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बहुत ज्यादा है नया व्यापार शुरू करने वालो की राह भी आसान नहीं होगी. लेकिन भारत में LED Lights की बढ़ती मांग को देखते हुए यह अंदाजा लगाया जा सकता है की इतनी बड़ी मांग को सिर्फ कुछ बङी कम्पनियों के द्वारा पूरा नहीं किया जा सकता है LED Light को सरकारों द्वारा प्रोत्साहित किया जा रहा है इसीलिए आजकल सरकार के हर प्रोजेक्ट जैसे की स्ट्रीट लाइट और सार्वजानिक लाइटों को LED लाइटों में बदला जा रहा है.

Led Bulb Manufacturing Business की असेंबलिंग यूनिट को कैसे स्थापित करें?

आप एक असेम्बलिंग यूनिट की स्थापना करके भी LED BULB से पैसा कमा सकते हैं. एक छोटे से असेम्बलिंग यूनिट की स्थापना करने के लिए 5 से 7 लाख रूपए की लागत आती है. हालाँकि इसके लिए सरकार आप को इस के लिए ऋण भी प्रदान करती है और प्रधानमन्त्री रोज़गार योजना के अंतर्गत यह ऋण प्राप्त किया जा सकता है.
एक असेम्बलिंग यूनिट स्थापित करने के लिए जिन मशीनरी और रॉ मटेरियल आदि की आवश्यकता होगी उस की जानकारी हम निचे दे रहे हैं

मशीनरी :  LED BULB असेम्बलिंग यूनिट के लिए आवश्यक मशीनरी की कीमत
सोल्डरिंग मशीन : क़ीमत : रू 300-400
डिजिटल मल्टीमीटर : क़ीमत : रू 500-550
टेस्टर : क़ीमत : रू 550-600
सीलिंग मशीन : क़ीमत : रू 1350-1400
एलसीआर मीटर : क़ीमत : रू 2450-2600
स्माल ड्रिलिंग मशीन : क़ीमत : रू 1800-2000
लक्स मीटर : क़ीमत : रू 1250-1400
रॉ मटेरियल : LED BULB असेम्बलिंग यूनिट के लिए आवश्यक रॉ मटेरियल की कीमत
लेड चिप्स : क़ीमत : रू 1250
रेक्टिफिएर मशीन : क़ीमत : रू 9-10/ प्रति इकाई
हीट सिंक डिवाइस : क़ीमत : रू 400-410
मेटलिक कैप होल्डर
प्लास्टिक बॉडी : क़ीमत : रू 50 प्रति इकाई
रिफ्लेक्टर प्लास्टिक ग्लास : क़ीमत : रू 3-4 प्रति इकाई
कनेक्टिंग वायर : क़ीमत : रू 480-500
सोल्डरिंग फ्लक्स : क़ीमत : 80-90रू
आप चाहे तो इन सभी मशीनों एवं सामग्रियों को आप  ऑनलाइन इन वेबसाइट से खरीद सकते हैं
https://dir.indiamart.com

LED Bulb Manufacturing Business का पंजीकरण

कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले उसका एक कानूनी पंजीकरण कराना आवश्यक होता है ताकि आप हर मुसीबत से बचे रहें इसके लिए सबसे पहले Led Bulb Manufacturing Business को एमएसएमई द्वारा भारत सरकार के अधीन अपने वर्कशॉप का पंजीकरण कराना होगा इस पंजीकरण के बाद सरकार द्वारा ऋण भी करना आसान हो जाता है.

एलईडी सप्लायर बन के करें व्यापार (LED Bulb Business as a Supplier)

अगर आप LED BULB की दूकान नहीं करना चाहते तो, आपके पास एलईडी सप्लायर बनने का भी विकल्प है. विभिन्न दुकानों के लिए सप्लायर का काम करते हुए भी आप एलईडी की सहायता से अच्छा लाभ उठा सकते हैं. हालाँकि सप्लायर बनने के लिए आपको रिटेल से अधिक पैसा खर्च करना पड़ेगा. सप्लायर बनने के लिए कम से कम 2 से 3 लाख रूपए की लागत आती है. हालाँकि इसके लिए भी आपको गोडाउन अथवा किसी बड़े स्टोर के लिए जगह किराए पर लेने की जरूरत पड़ेगी.

FAQ

led बल्ब बनाने का सामान कहां मिलता है?

LED Bulb बनाने के लिए आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से सामान मिल जाएगा ऑनलाइन आपको अमेजॉन पर आसानी से मिल जाएगा

LED Bulb बनाने वाली मशीन कितने रुपए की आती है?

LED Bulb के लिए हिटिंग मशीन की भी जरूरत होती है इसकी कीमत 6 हजार रुपये से शुरू होती है. पंचिंग मशीन की रेट 800 रुपये, हीट सिंक बल्ब मेकिंग मशीन की कीमत 3 हजार रुपये, टिक्की फिटिंग मशीन का दाम 12 हजार रुपये तक है.

LED Bulb बिजेनस के लिए ज्यादा जानकारी और सहायता केसे प्राप्त कर सकते हैं

LED Bulb बिजेनस के लिए ज्यादा जानकारी और सहायता केसे प्राप्त करना चाहते हैं तो आप 99711-2866, 82175-82663 या 88066-14948 पर कॉल कर सकते हैं.

नये बिजनेस जानकारी के लिए यह भी पढ़े

Ola partner बन के शुरू करें बिज़नेस हर महीने 50 हजार रुपए तक होगी कमाई

5 सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस-2022

मशरूम की खेती कैसे करें संपूर्ण जानकारी

सोलर आटा चक्की का बिजनेस

बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन मटेरियल का बिजनेस कैसे करें 

Leave a Comment