पीवीसी पाइप बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें (How to Start PVC Pipe Manufacturing Business in hindi)

PVC Pipe Manufacturing, pvc pipe manufacturing plant cost , PVC Pipe Business ideas in hindi, पीवीसी पाइप बनाने का व्यापार, pvc pipe price , pvc pipe company , pvc pipe manufacturing machine, pvc pipe manufacturing process,pvc pipe manufacturing project report

आज के युवाओं का जिस तरह से बिजनेस के प्रति रुझान बढ़ा है वह अद्भुत है बिजनेस तो हर कोई करना चाहता है पर कौन सा करे यह समझ नहीं आता है क्योंकि नया युवा उस बिजनेस की तरफ ज्यादा आकर्षित होता है जिसमें ज्यादा पैसे दिखते हैं पर उसे यह पता होना चाहिए जिसमें ज्यादा पैसे होते उसमें प्रतिस्पर्धा बहुत ज्यादा होती है आज हम उन्हीं की यह समस्या हल करने के लिए एक बेहतरीन Business Idea लेकर आए हैं जिसमें प्रतिस्पर्धा कम है और लाभ ज्यादा है हम जिस बिजनेस के बारे में बात कर रहे हैं वो है pvc pipe manufacturing का बिज़नेस इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको कुछ चीजों के बारे में जानना होगा, कि यह होता क्या हैं और इसका उपयोग क्या है. तो आपको बता दें, कि PVC Pipe का मतलब होता है, पॉलीविनाइल क्लोराइड पाइप, जिसका उपयोग कंस्ट्रक्शन इंडस्ट्री, विद्युत एवं इरीगेशन में होता अगर सामान्य भाषा में कहें तो यह वह पाइप होते हैं जो हमारे छत की टंकी में पानी पहुंच जाते हैं और भी कई तरीके से इनको काम लिया जाता है घरो में, ये अलग – अलग आकारों, रंगों और कार्यक्षमता में आते हैं. यदि आप पीवीसी पाइप की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का व्यवसाय करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए काफी मुनाफे वाला बिजनेस साबित होगा, क्योंकि इन दिनों इसकी मांग बढ़ती जा रही है. आप इसकी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट कैसे शुरू कर सकते हैं, यह बिजनेस कैसे शुरू करना है और क्या-क्या समस्याएं और कितना खर्च लगेगा हम सभी जानकारी दे रहे हैं विस्तार से…

pvc pipe कितने प्रकार के होते हैं

जब हम इस बिजनेस का सोचते हैं तो सबसे पहले हमारे दिमाग में आता है कि यह pvc pipe कितने प्रकार के होते हैं आप की जानकारी के लिए बता दें की यह विभिन्न प्रकार के पाइप होते हैं, जो अलग अलग कार्यों के लिए होते हैं. हम या नीचे कुछ पिवीसी पाइप के नाम बता रहे हैं आप इनमें से किसी भी पाइप का बिजनेस शुरू कर सकते हैं

अलग-अलग प्रकार के पीवीसी पाइप

1. यूपीवीसी प्रेशर पाइप्स2.

फ्लेक्सिबल पाइप्स

3. यूपीवीसी कॉलम पाइप्स

4. पीवीसी प्लंबिंग पाइप्स

5. पॉलीयूरेथेन पाइप्स

6. रिसाइकिल्ड पीवीसी पाइप्स

7. पीटीएफ लाइन्ड पाइप्स

8. वाटर सप्लाई पाइप्स

9. वेस्ट पाइप्स

10. कम्पोजिट पाइप्स

11. एचडीपीई डबल वॉल कॉरुगेटेड पाइप्स

12. यूपीवीसी कृषि सिंचाई पाइप्स

Pvc Pipe Manufacturing के लिए रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस

हर बिजनेस का एक लाइसेंस होता है उसे उस की सम्बन्धित सरकारी संस्था से पंजीकृत कराना पड़ता है

सबसे पहले अपने बिजेनस को एक लिमिटेड लायबिलिटी कंपनी के रूप में रजिस्टर करायें. इसके उपरांत नगर पालिका अथॉरिटी से एक ट्रेड लाइसेंस बीमा और टैक्स पहचान संख्या प्राप्त करें. इसके अलावा कुछ अन्य परमिट्स में आईएसओ सर्टिफिकेशन, अपने ब्रांड को सुरक्षित रखने के लिए ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन आदि करना भी जरूरी है.

इसके साथ ही PVC Pipe Business के लिए एक कारखाना भी खोलना पड़ेगा, जहाँ आप पाइप का निर्माण कार्य कर सकें. इसके लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से ‘एनओसी’ प्राप्त करनी होगी और उसके साथ ही वैट रजिस्ट्रेशन करने की भी आवश्यकता होगी. अपने व्यवसाय के लिए उद्योग आधार एमएसएमई ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए भी आवेदन करना होगा. पाइप की गुणवत्ता नियंत्रण के लिए बीआईएस सर्टिफिकेशन यानि गुणवत्ता सर्टिफिकेशन प्राप्त करना भी अत्यंत आवश्यक है.

पीवीसी पाइप बनाने के लिए मशीनरी एवं उपकरण ( pvc pipe manufacturing machine)

पीवीसी पाइप बनाने का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको निम्नलिखित मशीनरी एवं उपकरण की आवश्यकता होगी –

हाई स्पीड मिक्सर :- सबसे पहले जरूरत होगी हाई स्पीड मिक्सर की, जोकि नॉनशैल टाइप कैप 50 kg प्रति बैच एवं प्रति घंटा का होगा और यह पूर्ण नियंत्रण और कुलिंग व्यवस्था से भरा होगा.

रिजिड पाइप एक्स्ट्रूडर :- इस व्यवसाय में 65 एमएम प्रति 18 पीवीसी रिजिड पाइप एक्स्ट्रूडर प्लांट की आवश्यकता होगी, जिसमें 2 स्क्रू एक्स्ट्रूडर, वैक्यूम साइजिंग यूनिट, कूलिंग टैंक, हौल ऑफ द यूनिट और कंट्रोल्स एवं मोटर आदि के साथ भरी हुई कटिंग डिवाइस भी होती है.

अलग-अलग आकार के डाई एवं मैंड्रेल :- अलग-अलग आकार के पाइप बनाने के लिए आपको अलग अलग आकार के डाई जैसे 25, 30, 45, 63, 75, 90 एवं 110 एमएम के डाई की आवश्यकता होती हैं, और साथ ही मैंड्रेल जैसे 3, 4, 6 और 10 किलोग्राम प्रति वर्ग सेंटीमीटर आदि के आकार के होने चाहिए.

स्क्रेपर एवं ग्राइंडर :- आपको हैवी ड्यूटी वाली इलेक्ट्रिक मोटर के साथ स्क्रेपर एवं ग्राइंडर की भी आवश्यकता होगी.

अन्य उपकरण :- इन सभी के अलावा भूमि के ऊपर पानी के टैंक और रिसाइकिलिंग पंप यूनिट, वजन संतुलन, मॉडरेट एक्यूरेसी के साथ हैवी टाइप इंडस्ट्रियल मॉडल, पाइप स्टोरेज, रैक्स, कुछ हाथ से काम लिए जाने वाले उपकरण, ग्रीसिंग एवं तेल लगाने वाले उपकरण आदि की भी आवश्यकता होती है.

पीवीसी पाइप बनाने के लिए कच्चा माल कहाँ से खरीदें ( pvc pipe Raw Materials)

जब आप मशीन एवं उपकरण खरीद लो उस के उपरांत आप को पीवीसी पाइप बनाने के लिए कुछ आवश्यक कच्चे माल की ज़रूरत पड़ेगी जिस में मुख्य हैं पीवीसी रेसिन, डीओपी, प्रोसेसिंग एसिड्स, लुब्रीकेंट्स, कलर्स, स्टेबलाइजर्स, फिलर्स आदि भी शामिल हैं. और साथ ही बिजली और पानी के लिए आवश्यक मुख्य उपयोग भी है. यह सभी चीजों का इन्तजाम आप किसी पीवीसी पाइप वाली कंपनी में जाकर पता लगा सकते हैं. इसके अलावा ये कच्चा माल आपको ऑनलाइन मिल जायेगा

पीवीसी पाइप बनाने का तरीका ( pvc pipe manufacturing process)

pvc pipe manufacturing के लिए अलग अलग स्टेप्स को फॉलो करना होगा. सभी स्टेप्स को हम सूचीबद्ध तरीके से लिख रहे हैं

बाहर निकालना

कुछ अन्य थर्माप्लास्टिक से बने पाइप्स के विपरीत पीवीसी बिना रेसिन के सीधे बनाने के लिए सही नहीं है. जरुरी प्रोसेसिंग और संस्थापन क्षमता के लिए पीवीसी रेसिन के साथ कुछ एडिटिव्स को मिक्स करना आवश्यक होता हैं. यहां निम्नलिखित कुछ एडिटिव्स हैं जो आम तौर पर रिजिड पीवीसी पाइप्स को बनाने के लिए उपयोग किये जाते हैं.

plasticizer :- pvc pipe को बनाने के लिए काम में आने वाले आम प्लास्टिसाइज़र डीपीओ, डीआईओपी, डीबीपी, डीओए, डीईपी, रेयोप्लास्ट, पैराप्लेक्स आदि हैं.

स्टेबलाइजर :- पीवीसी पाइप्स के बनाने के लिए सामान्य स्टेबलाइजर्स में लेड, बेरियम, कैडमियम, टिन, स्टीयरेट आदि का उपयोग किया जाता है

लुब्रिकेंट्स :- पीवीसी पाइप्स को बनाने में व्यापक तौर पर उपयोग किये जाने वाले लुब्रिकेंट्स ब्यूटी – स्टीयरेट, ग्लिसरॉल मोनी – स्टीयरेट, एपोक्सिडाइज्ड मोनोएस्टर ऑफ़ ओलिक एसिड, स्टारिक एसिड आदि हैं.

PVC Pipe Manufacturing,  pvc pipe manufacturing plant cost , PVC Pipe Business ideas in hindi, पीवीसी पाइप बनाने का व्यापार,  pvc pipe price , pvc pipe company , pvc pipe manufacturing machine, pvc pipe manufacturing process,pvc pipe manufacturing project report

फिलर्स :- पीवीसी पाइप में फिलर्स का उपयोग बेहतर गुणवत्ता वाले पीवीसी पाइप के निर्माण के लिए भी किया जा सकता है. उदाहरण के तोर पर जाने तो कैलक्लाइंड क्ले का उपयोग केबल कंपाउंड के इलेक्ट्रिकल गुणों में सुधार के लिए किया जाता है. एक्स्ट्रूशन ऑपरेशन में, पीवीसी रेसिन को हाई – स्पीड मिक्सर में प्लाटिसाइजर, स्टेबलाइजर, लुब्रिकेंट्स और फिलर्स के साथ मिश्रित किया जाता है. ताकि प्रक्रिया में सुधार और स्थिरता को बेहतर बनाया जा सके. इसके बाद इस मिश्रित किये हुए पीवीसी रेसिन को डबल स्क्रू एक्स्ट्रूडर में डाला जाता हैं और वहां पर जिस व्यास का पाइप बनाया जाना हैं, उसका डाई फिट किया जाता है. इसके बाद यह मिश्रित पीवीसी एक गर्म चैम्बर के माध्यम से होते हुए गुजरता हैं और फिर यह टेम्परेचर एवं स्क्रू के कम्प्रेशन के चलते पिघल जाता है. और यह जिस आकार का pipe बनाया जाना हैं उसमें परिवर्तित हो जाता है. फिर इसे बाहर निकालने के बाद पाइप पर मार्किंग की जाती हैं.

साइजिंग :- एक्स्ट्रूडर से पाइप को बाहर निकालने के बाद उसे साइजिंग ऑपरेशन में ठंडा किया जाता है. इसमे मुख्य रूप रूप से दो प्रकार के साइजिंग का उपयोग किया जाता है. वह हैं – प्रेशर साइजिंग एवं वैक्यूम साइजिंग आदि.

ट्रैक्शन :- साइजिंग के बाद जरुरी अगला कदम ऑपरेशन ट्रैक्शन है. ट्यूब ट्रैक्शन यूनिट एक्स्ट्रूडर द्वारा बाहर निकले हुए पाइप्स की निरंतर ढुलाई के लिए आवश्यक होता है.

कटिंग :- इसके बाद लास्ट में कटिंग का कार्य किया जाता है. रिजिड pvc pipe की कटिंग के लिय मूल रूप से 2 तरीके हैं. जोकि मैन्युअल एवं आटोमेटिक हैं. इनके द्वारा पाइप की कटिंग की जाती हैं. फिर पाइप्स को आईएसआई के मार्क के लिए टेस्ट किया जाता है, और सप्लाई करने के लिए तैयार किया जाता है.

ट्रांसपोर्ट :- पीवीसी पाइप के निर्माण के बाद अंतिम कदम ट्रांसपोर्ट है. आपको खरीदारों तक पीवीसी पाइप पहुचाने के लिए जरूरी वाहनों की व्यवस्था करनी होगी. .

पीवीसी पाइप बनाने के व्यापार में निवेश (pvc pipe manufacturing plant cost)

pvc pipe manufacturing के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको मशीनरी, उपकरण, कच्चे माल, जगह आदि में निवेश करना होगा. पीवीसी पाइप बनाने वाली मशीन आपको 20 लाख रूपये तक में मिल जाएगी , इसके अलावा उपकरण, कच्चे माल और जगह में कुल मिलाकर आपको 10 से 12 लाख रूपये तक का खर्चा आ सकता है. इसलिए इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको कुल निवेश 35 से 45 लाख रूपये तक का करना होगा. लेकिन जब आप एक बार इन सभी वस्तुओं में निवेश कर देते हैं, उसके बाद आपको बार–बार उसमे खर्चा करने की जरूरत नहीं होगी. यह लंबे समय तक के लिए काम करेगा और आपको इससे बहुत अधिक मुनाफा प्राप्त होगा.

पीवीसी पाइप बिज़नेस के लिए सही जगह का चुनाव (Suitable Location)

पीवीसी पाइप बनाने की कंपनी कौन सी जगह पर शुरू करनी चाहिए यह उतना ज्यादा मायने नहीं रखता हैं. इसलिए आपको ज्यादा महंगी जमीन शहर के अंदर खरीदने की कोशिश नहीं करनी चाहिए आप इसे शहर के बाहर भी स्थापित कर सकते हैं इससे आपका इसमें होने वाला खर्च भी थोड़ा कम होगा

हमारी छोटी सी कोशिश थी आपको इस बिजनेस के बारे में समझाने की इस तरह से आप विशेष गुणवत्ता वाले पीवीसी पाइप का निर्माण कर सकते हैं

FAQ

पीवीसी पाइप क्या होता है ?

PVC का फुल फॉर्म होता है Poly Vinyl Chloride. ये पाइप काफी सामान्य और सस्ता होता है। ये ज्यादातर ग्रे रंग के होते है, इनका ज्यादातर इस्तेमाल वेस्ट पानी को बाहर निकलने के लिए किया जाता है, जैसे बारिश का पानी, टॉयलेट और बाथरूम का पानी इसके साथ ही इस का उपयोग कंस्ट्रक्शन इंडस्ट्री, विद्युत एवं इरीगेशन द्वारा पानी एवं बिजली की सप्लाई के वायर के लिए किया जाता है.

पीवीसी पाइप कितने प्रकार के होते हैं ?

Ans : पीवीसी पाइप चार अलग-अलग प्रकार के होते हैं
(1)अनप्लास्टिक पीवीसी (पीवीसी-यू)
(2) क्लोरीनयुक्त पीवीसी (सी-पीवीसी)
(3)आणविक उन्मुख पीवीसी (पीवीसी-ओ)
(4)हाई इम्पैक्ट पीवीसी (PVC-Hi)

पीवीसी पाइप बनाने की मशीन की कीमत? (pvc pipe manufacturing machine cost in india)

पीवीसी पाइप बनाने की मशीन की price? पीवीसी मशीन खरीदने का खर्च आपको 20 लाख तक आएगा, इसके अलावा कच्चा माल और छोटी-मोटी चीजों का 10 से 12 लाख खर्च आएगा

पीवीसी पाइप बनाने के बिजनेस में कितना रुपये लगेगा?

कम से कम 35 से 45 लाख रूपये तक रुपये लगेंगे

पीवीसी पाइप का बिजनेस भविष्य के लिए सुरक्षित हैं ?

हा क्यों की हमारा देश अभी विकासशील देश है इस लिए यहा निमार्ण कार्य हमेशा चलते रहेंगे जहा पीवीसी पाइप की मांग रहेगी बहुत ज्यादा

पीवीसी पाइप की कीमत? (PVC Pipe price?)

पीवीसी पाइप आपके किलो के भाव ऑनलाइन मिलते हैं और यह 70 से ₹100 किलो मिल जाते हैं

नये बिजनेस जानकारी के लिए यह भी पढ़े

5 सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस-2022

अदरक की खेती की संपूर्ण जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

सोलर आटा चक्की का बिजनेस

बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन मटेरियल का बिजनेस कैसे करें 

कैसे शुरू करे अपना LED Bulb Manufacturing Business

Leave a Comment