Business Idea in hindi: इस पत्ते के सिर्फ 100 पौधों से होती है सालाना 2 लाख रुपये तक की  कमाई, सरकार भी करती है सहयोग,तेज पत्ता

केंद्र सरकार कई तरीके की खेती में सब्सिडी प्रदान कर के करती है किसानों की काफी मदद, हम आपको ऐसी ही खेती के Business Idea के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे एक बार पौधे लगाने के बाद आप सिर्फ तेज पत्ता को बेचकर हर साल लाखों में कमाई  कर सकते हैं.
खेती में  किसानों को अपना जीवन स्तर सुधारने के लिए पारंपरिक खेती से हटकर बाजार की जरूरतों के मुताबिक खेती मे नयी नयी किस्मों पैदावार करनी होगी, तभी किसान के जीवन में सुधार आएगा और अच्छी कमाई भी कर पाएगा भारतीय किसान तो आज हम आपको ऐसी ही एक खेती के बारे में बता रहे हैं, जिसके सिर्फ 100 पौधे लगाकर आप उसकी पत्तियों से हर साल 2 लाख से लेकर 2.50 लाख रुपये तक की अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि इस खेती में किसानों को सिर्फ एक बार निवेश करके बहुत सालो तक कमाई का मौका मिलता है. यही नहीं, इसमें केंद्र सरकार भी आपकी सब्सिडी प्रदान करेगी. हम आपको तेज पत्ता की खेती (Bay leaf Farming) के बारे में बता रहे हैं

यह भी पढ़ें – एक आधुनिक डेयरी फार्म कैसे खोलें, और कैसे करें 10 गाय से 1 लाख तक की कमाई

तेज पत्ता की खेती पर 30 फीसदी सब्सिडी देती है सरकार

Business Idea in hindi- तेज पत्ता हर रसोई की जरूरत भी है और बाजार में भी तेज पत्ता की काफी मांग रहती है.तेज पत्ता का इस्तेमाल अमेरिका, यूरोप, भारत समेत कई देशों में कई तरह के भोजन को बनाते समय किया जाता है. इसका इस्तेमाल कई सब्जियों में किया जाता है. हालांकि, खाना परोसने के समय इन्‍हें हटा दिया जाता है. भारत में इसका इस्‍तेमाल बिरयानी और अन्य मसालेदार खानो में किया जाता है. वहीं, गरम मसाले के तौर पर भी रसोई में रोज इनका इस्तेमाल भी होता है. इसका इस्‍तेमाल सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है. इसका ज्यादातर उत्पादन भारत, रूस, मध्य अमेरिका, इटली, फ्रांस, उत्तर अमेरिका और  में किया जाता है. इस लिए इसकी खेती मुनाफे का सौदा साबित हो सकती है. तेज पत्ता की खेती करना भी आसान है. साथ ही इसकी खेती काफी सस्ती भी पड़ती है. कम शब्‍दों में समझें तो इसकी खेती से किसान कम लागत में ज्‍यादा मुनाफा कमा सकते हैं. तेज पत्ता की खेती को प्रोत्साहित करने के लिए किसानों को राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड की ओर से 30 फीसदी सब्सिडी मुहैया कराई जाती है. एक अनुमान के मुताबिक, तेज पत्ते के एक पौधे से हर साल करीब 2500 से 45000 रुपये तक की कमाई होती है यानी 100 पौधों से 2 लाख से लेकर 2.5 लाख रुपये सालाना तक की कमाई की जा सकती है.

ये भी पढ़ें- मुर्गी पालन का बिजनेस कैसे शुरू करें 

केसे करे तेज पता की खेती

इसकी खेती के लिए शुरूआत में मेहनत करनी पड़ती है. पौधा बड़ा होने पर केवल देखभाल करनी होंगी. तेज पत्ते के पौधे के लिए मिट्टी में उपयुक्त प्रदार्थ और मिट्टी का प्रकार तेजपत्ता के विकास के लिए बहुत जरूरी है. तेजपत्ता के अच्छे विकास के लिए कार्बनिक प्रदार्थ युक्त सुखी मिट्टी की जरूरत पड़ती है, और इसके साथ ही मिट्टी का पीएच मान 6 से 8 के बीच होना सही रहता है. इसके पौधे को लगाने से पहले भूमि को तैयार करना बेहद जरूरी होता  है. इसलिए पौधा को लगाने से पहले जमीन की मिट्टी को अच्छे से जोतले और सुखा लें. तब फिर मिट्टी से खरपतवारों को पूरी तरह साफ कर ले. उसके बाद पूरे खेत में जैविक खाद का छिडकाव करें.  खाद के मिट्टी में मिलने के बाद तेजपत्ता के पौधो को जमीन में लगाए. इन पौधा को लगाते समय दो पौधो के बीच की दुरी करीब 3 से 5 मीटर रखें.
तेजपत्ता की पत्ती में लगने वाले रोग से बचाव
तेजपत्ता की पत्ती में कई बार साधारण कीट रोग लग जाता है इन कीटों से तेजपत्ता के पौधो से बचाने के लिए आप पौधो पर नीम के तेल का छिड़काव कर सकते है. अगर इसके बाद भी पौधे पर किसी तरह का कीड़ा लग रहा है तो आप इससे छुटकारा पाने के लिए  रसायनिक कीटनाशक का प्रयोग  भी कर सकते है.

नये बिजनेस जानकारी के लिए यह भी पढ़े

इस पत्ते के सिर्फ 100 पौधों से होती है सालाना 2 लाख रुपये तक की  कमाई, सरकार भी करती है सहयोग

बॉल पेन बनाने का बिजनेस शुरू कैसे करें

एक आधुनिक डेयरी फार्म कैसे खोलें, और कैसे करें 10 गाय से 1 लाख तक की कमाई

5 सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस-2022

मशरूम की खेती कैसे करें संपूर्ण जानकारी

3 thoughts on “Business Idea in hindi: इस पत्ते के सिर्फ 100 पौधों से होती है सालाना 2 लाख रुपये तक की  कमाई, सरकार भी करती है सहयोग,तेज पत्ता”

    • तेज पत्ते का प्लांट आपको अपने आसपास की बड़ी नर्सरी में मिल जाएगा या फिर आप ऑनलाइन बड़ी आसानी से मंगा सकते हैं
      राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड की ओर से 30 फीसदी अनुदान दिया जाता है. सब्सिडी पाने के लिए आपको बोर्ड के पास आवेदन करना होगा. इसके लिए बोर्ड समय-समय पर आवेदन आमंत्रित करता रहता है.

      Reply

Leave a Comment